DAILY EDUCATION

Monday, March 7, 2022

वर्णनात्मक नोंदी इयत्ता सहावी विषय हिंदी









• उचित हाव, लय, ताल के साथ कविता का श्रवण और पठन करता है|

• सार्वजनिक स्थलो की स्वच्छता पर चर्चा करता है |

• हवा का महत्व, आवश्यकता बताते हुए उसके कार्य पर चर्चा करता है |

• अपनी यात्रा का प्रसंग सूनाता है |

• चित्र मे क्या क्या दिखाई दे रहा है इस पर चर्चा करता है |

• अपने गाव मे संपन्न होनेवाले मेले के बारे मे दस बारा पंक्तिया लिखता है |

• मेले का पूर्वानुभव बताता है | 

• चित्र का निरीक्षण कर के प्रश्न पूछता है |

• भूकंप कालावधी से बचने के उपाय बताता है |

• दर्पण मे देखकर वर्णमाला पढता और लिखता है |

• कहानी का स्पष्ट उच्चारण के साथ पठन करता है |

• कहानी मे आये संज्ञा शब्द से भेदो को समझता है |

• प्रश्नोत्तर के माध्यम से कहानी सूनाता है |

• अपने विद्यालय और परिसर के वाचनालय की जानकारी प्राप्त करता है |

• भारत के विभिन्न राज्यों के खानपान, पहनावा, आभूषण मे विविधता और समानता बताता है|

• चित्र देख कर उनमे अंतर  ढूंढता है|

• मजेदार पहेलीयोंका चित्रसहित संग्रह करता है|

• चित्र की सहायता से बाराखडी के शब्द बनाकर लिखता है |

• शब्दोंसे ज्यादा से ज्यादा मुहावरे और कहावते लिखता है|

• जोकर की वेशभूषा मे अभिनय करता है|

• पाठ मे आये कहावतो एवं मुहावरो पर चर्चा करके वाक्य मे प्रयोग करता है|

• दिए गए विषय के आधार पर आकर्षक विज्ञापन तयार करता है |

• बडे होकर क्या बनना चाहता है इसके बारे में बताता है और लिखता है |

• कार्टून कथा सुनकर उसे हावभाव सहित सूनाता है|

• ग्रह उद्योग की जानकारी प्राप्त करके उस पर चर्चा करता है|

• अपनी कल्पना से नदी का चित्र बनाकर उस मे रंग भरता है |

• किसी कल्पना प्रतिबल मनोभाव व्यक्त कर के प्रस्तुत करता है|

• नदी को अपने कंधो पर ले आने की कल्पना स्पष्ट करता है |

• सामूहिक कविता पठन करता है|

• अपने परिवार से संबंधित संस्मरण लिखता है|

• पाठ्यपुस्तक मे आए हुए कठीण शब्द के अर्थ वर्णक्रमानुसार शब्दकोश मे लिखता है|

• महान विभूतियों की सूची बनाकर उनके कार्य के बारे मे निबंध लिखता है|

• नोबल पुरस्कार प्राप्त विभूतियों का चित्र सहित संग्रह कर के और उनके कार्य प्रति जानकारी संकलित करता है|

• चित्र देखकर उचित सर्वनाम लिखता हैै|

• संस्मरण मे आए सर्वनाम समझता है और वाक्य मे प्रयोग करता है|

• अपना संस्मरण सूनाता है|

• पाठ पढता है |

• नये शब्द शब्दकोश मे से ढूंढ कर वर्णक्रमानुसार लिखता है|

• अंधश्रद्धा के कारण और उसे दूर करने के उपाय ढूंढता है और प्रस्तुत करता है|

• यदि अलाउद्दीन का चिराग मिल जाये तो इस विषयपर कल्पनाविस्तार लिखता है |

• उपलब्ध सामग्री से कठपुतली बनाता है |

• कहानी मे आए विशेषण की सूची बनाकर उनको भेदो सहित समझता है |

• चित्र देखकर विशेषण युक्त शब्द बताता है और वाक्य मे प्रयोग करता है|

• अंधविश्वास पर चर्चा करता है और उन्हे दूर करने के उपाय को बताता है|

• कहानी पढकर और प्रश्न बनाकर लिखता है |

• समाजसेवी महिला की जीवनी पढकर प्रेरणादायी अंश बताता है|

• कविता का सार कविता लिखता है|

• कविता मे आए नये शब्द, विरुद्धार्थी शब्द का संग्रह करता है|

• पहेलिया ढूंढता है और उनका संग्रह बनाता है|

• कक्षा मे पहेलिया सूनाता है|

• पहेलियों का मुखर और मौन वाचन करता है| 

• सामान्य ज्ञान के किताबो का वाचन करता है |

•बस, रेल स्थानक की सुचना ध्यानपूर्वक सूनता है|

• शब्द प्रत्यय लगाकर पुन: लिखता है |

•रुपये के नोट पर लिखी कीमत कितनी और किन भाषा ओ मे अंकित है  यह लिखता है|

• रंग, रूप की अपेक्षा सद्गुनो के महत्व के बारे मे चर्चा करता है|

• मित्रो के कोनसे गुण अच्छे लगते है इस पर चर्चा करता है|

• कागज की वस्तू के नाम और उनसे बनने वाली वस्तू दिखता है|

• संवाद का आदर्श वाचन कर मुखर वाचन करता है|

• दैनिक व्यवहार मे कागज की थैली के उपयोग बताता है|

• कागज की थैली बनाने की कृती करता है |

•अपने मित्र को शुभकामना/ बधाई पत्र लिखता है|

• औपचारीक पत्र को पढता है| 

•पत्रलेखन विधि की जानकारी और उसके प्रकार समझता है|

• पत्र मे आए क्रिया शब्द को लिखता है|

 •खुली हवा मे व्यायाम तथा संतुलित भोजन का महत्व बताता है|

• काल के भेदो सहित अन्य वाक्य बताता है|

• कविता मे आए काल समझता है |

•कविता को हावभावके साथ गाता है|

 • चित्र को पहचान कर जलचर, नभचर, थलचर और अभयचर प्राणियों का वर्गीकरण करता है|

• प्राणी का वर्गीकरण करता है|

• विलुप्त होते हुए प्राणियों तथा पक्षियों की जानकारी प्राप्त करता है|

• चित्र के आधार पर वाक्य बनाता है |

•अभयारण्य की जानकारी तथा अभयारण्य की सूची बनाता है|

• कहानी से प्राप्त होने वाली सिख बताता है|

• अपने शब्द मे कहानी का सार लिखता है|

•कहानी का मुखर वाचन कर पात्र के बारे में चर्चा करता है|

• अपना परिचय देते हुये परिवार के बारेमे वाक्य लिखता है |

•अक्षर समूह से वैज्ञानिकोंके नाम बताता है और लिखता है |

•मुद्दो को लेकर कहानी लिखता है |

•चित्र का क्रमानुसार निरीक्षण कर कौनसी घटना घटी होगी बताता है |

•मार्ग पर चलते यातायात संकेत के अर्थ बताता है

 • राष्ट्रीय प्रतीकोके चित्र देखकर उनके नाम और जानकारी बताता है |

•परमवीर चक्र पुरस्कार प्राप्त सैनिकों की सूची बनाता है|

 •यदि हिमालय पिघलना बंद हो जाए तो इस विषय पर चर्चा करता है|

• डाक टिकटोका संग्रह करता है|

•उचित आरोह-अवरोह के साथ कहानी का वाचन करता है|

 •कहानी मे आये जीवन मूल्य और कहानी के पात्र के स्वभाव पर चर्चा करता है|

•स्वयं के गुण और दोष बताता है |

•दैनिक जीवन में सौर ऊर्जा का महत्व और आवश्यकता के बारे में चर्चा करता है|

• सूचना, निर्देश, आदेश, अनुरोध, विनंती के वाक्य विराम चिन्ह सहित पढता और लिखता हे |

•वाक्य मे विरामचिन्ह का उपयोग करके लिखता हैै| जानकारी 

•अपने नानाजी, दादाजी को अपने मन की बात लिखता है |

•यदि सच मे हमारे मामा का घर चाँद पर होता इस विषय पर चर्चा करता है|

• विभिन्न क्षेत्र की प्रथम भारतीय महिलाओकी सचित्र जानकारी संग्रहित करता है|

• चित्र मे पेड के पत्ते पर दिये गए वर्णसे संयुक्ताक्षर युक्त शब्द बनाता है |

•एक से सौ तक की उल्टी गिनती पढता और लिखता है|

• अक्षर समूह मे से खिलाडियो के नाम ढूंढता है|

• डाकिया, बँक कर्मचारी, नर्स, हवालदार के कार्य की जानकारी देता है |

• डाकघर के कार्यप्रक्रिया संबंधी जानकारी देता है |

• बँक मे बचत खाता खोलने हेतू सूचनाए पढता है |

•भारतीय स्थानीय समय केअनुसार देश विदेश के समय की तालिका बनाता है |

•कविता मे आए जीवन मूल्य पर चर्चा करता है|

 

No comments:

Post a Comment